Header Ads

Index fund in hindi इंडेक्स क्या है ?

"Index fund in hindi" इंडेक्स फण्ड क्या है ?

 हैं दोस्तों,
      वैसे तो मार्केट में कही प्रकार के mutual fund होते हैं. ओर सबकी अपनी-अपनी विशेषताये हैं. ओर सबके रिटर्न्स भी अलग होते हैं, ओर आप अपने हिसाब से सही fund चुन सकते हैं आज हम देखेंगे "index fund in Hindi" इंडेक्स फण्ड क्या हैं?
Index fund in hindi
Index fund in Hindi

क्या हैं इंडेक्स? 

Index fund को समझने से पहले हम जान लेते हैं कि index क्या होता हैं, आम तौर पर index किसी भी देश की स्टॉक मार्केट की हालत मापने का तरीका होता हैं. ओर हम index देखकर पता लगा सकते हैं कि उस देश का इकनोमिक डेवलपमेंट कितने परसेंट है. इंडिया की बात करे तो इंडिया में दो बडे index है nifty-50 ओर sensex.
      अब हम बात करते हैं कि index fund kya hai? 

Index fund kya hai : 

       इंडेक्स फण्ड mutual fund का ही एक प्रकार है। ओर यह fund सिर्फ इंडेक्स के share में ही निवेश करते हैं. जैसे की  "sbi nifty index fund ".
 हम सब जानते हैं कि nifty-50 index पचास stock से बनाहै। तो sbi nifty index fund सिर्फ उन्हीं स्टॉक में निवेश करेगा जिन स्टॉक से nifty index बना हुआ हैं, अब nifty-50 मे हर स्टॉक की हिस्सेदारी अलग-अलग होती हैं. तो fund उसी अनुपात में अपनी पूंजी उन stock में निवेश करता है.
         Index fund उतनी ही मात्रा में गिरते या बढ़ते हैं, जितने कि वह index गिरता या उछलता हैं। क्योंकि index fund उस इंडेक्स की पूरी नकल करते हैं। इसलिए वहां fund मैनेजर का ज्यादा काम नही होता हैं। इसलिए यह fund passively managed fund होते हैं। 

"Index fund in hindi " के फ़ायदे : 

1 -  कम एक्सपेंस ratio (0.2 - 0.7 ) : index fund में निवेश करने का एक फायदा ये भी हैं कि इसमें expens ratio कम लगता है. Expens ratio वह फी होती हैं जो mutual fund आपके पैसे सही जगह पर निवेश करने के लिए लेती हैं.
२ - आपको गलत stock सिलेक्शन की कोई भी चिंता करने आवश्यकता नहीं होती। ओर ना ही fund मैनेजर की.
3 - समझने में आसान : index fund का एक फायदा ये भी हैं कि ये समझने में सरल होते है। क्योंकि ये सिर्फ एक index को कॉपी करते हैं. इसिलए अगर आपने कोई index चुन लिया है तो आपको fund का चुनाव करने में कोई परेशानी नहीं होगी. 

Index fund के नुकसान :

1 - index fund सिर्फ उन्हीं stock में निवेश करता हैं, जो उस index मैं लिस्टेड है। अगर आप index fund में निवेश करते हो तो आपको सिर्फ उन index stock से ही जुड़े रहना पड़ता हैं, चाये वह stock कितना भी खराब प्रदर्शन कर रहा हो।
2 - भारत में दूसरे fund के मुकाबले index fund ने कम रिटर्न दिए हैं. ओर ये सेचुवेशन तब तक रहेंगी जब तक कि हमारा market डेवलप कन्ट्री की तरह डेवलप ना हो जाये। तब तक index fund ऐवरेज रिटर्न्स हि देंगे. 
Index fund in Hindi
"Index fund in hindi"

   आइए अब देखते है कि index fund डेवलप देशो में प्रसिद्ध क्यों हैं

हमारा भारत एक developing मार्किट हैं, नो developed market होते हैं वो बहुत ही एक्सपेन्सिव होते हैं। ओर वहा institutional investing बहुत ज्यादा होती हैं। ओर लोग रिटारमेंट fund भी market मैं निवेश करते हैं. ओर ये इंडिया में नहीं होता. वहा परसारी economy निवेश के लिए उपलब्ध होती है। इसीलिए वहां के indices भी बहुत व्यापक होते हैं। जो सारि economy को कवर करते हैं. ओर इसीलिए index के बाहर इतने मोके नही होते की वह index fund को बिट कर पाए ओर अच्छे रिटर्न कमा पाए. इसीलिए  developed देशों में actively managed fund इंडेक्स फण्ड की तुलना में कम रिटर्न कमाते हैं. 
    इंडिया में कई सारे ऐसे बिसनेस है जो कि अभी तक market से नहीं जुड़े,ओर इसलिए वो आपके निवेश के लिए उपलब्ध नहीं है। उपरसे जो indices अवेलेबल हैं वो बहुत हि सकीर्ण हैं । इसलिए index के बाहर ऐसे कई मौके होते हैं कि आप index के रिटर्न को बिट कर पाए. 
    ओर यहि कारण है कि भारत कि तरह डेवलपिंग देशों में index fund से ज्यादा activly managed fund साबित होते हैं.

    तो दोस्तों आप सभी को index fund in hindi की थोड़ी बहुत जानकारी हो गई होगी। अगर आपका कोई सुझाव हो तो कंमेंट मैं जरूरत बताये.
  अगर पोस्ट पसंद आये तो इसको share करे। हमारे वेब को फॉलो करें।
          जय हिंद.....! वन्दे मातरम.......!
Powered by Blogger.