Header Ads

Mutual fund kya hai in hindi 2019

म्यूच्यूअल फण्ड क्या हैं ? : 

है दोस्तों आपका बहुत बहुत स्वागत है हमारे इस ब्लॉग में।आज हम बात करने वाले हैं कि आखिर म्यूच्यूअल फण्ड होता क्या है? "Mutual Fund in Hindi" म्यूचुअल फंड क्या है, ओर यह कैसे काम करता है और क्या हैं इसके फायदे आइये आज हम हिंदी में जानते हैं. यह कैसे काम करता है , "यूनिट किसे कहते हैं"? "म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे "? कर सकते हैं और कैसे यह शेयर बाज़ार में सीधे निवेश करने के बजाए ज्यादा सुरक्षित निवेश माना जाता है। ज्यादातर लोगों को म्यूचुअल फंड अथवा इस जैसे अन्य आर्थिक शब्द सुन कर डर लगता है। आप बारीकी से इसे देखो तो म्यूचुअल फंड की कुछ महत्वपूर्ण बातों को समझने के लिए डरने की वास्तव में बहुत ज्यादा आवश्यकता ही नहीं है। इसलिए इसे समझाने के लिए एक बुनियादी सवाल का जवाब देना जरुरी है कि म्यूचुअल फंड क्या है?

Mutual fund in hindi

Mutual fund in hindi? : म्यूच्यूअल फण्ड क्या है: 

ज्यादा तर लोग बैंक डिपॉजिट, गोल्ड , रियल इस्टेट, को ही इन्वेस्टमेंट का साधन मानते है. मगर इंडिया में investment को ओर एक साधन है जिसे "mutual fund" कहते हैं. 
       अगर बड़ी संख्या में लोग अगर किसी एक उधेश्य से अपना पैसा निवेश करते है तो उसे म्यूच्यूअल फण्ड कहते हैं. ओर इस फण्ड का एक उद्देश्य होता हैं कि पैसे को बढ़ाना. ओर इसके लिए एक इंसान को उसपर नुयुक्त किया जाता हैं, उसे हम "फण्ड मेनेजर" कहते हैं.
      फण्ड मेनेजर इन पैसों को अपने हुनर का इस्तेमाल करके विभिन्न स्थानों में निवेश करता है. जिससे निवेशकों का बेहतरीन मुनाफ़ा मिले. म्यूच्यूअल फण्ड अपने पैसों को कहीं जगत  निवेश करता है, जिसपर उसका रिस्क ओर रिटर्न्स निर्भर होते है. आप अपने क्षमता के अनुसार सही म्यूच्यूअल फण्ड चुनाव कर सकते हो.
म्यूच्यूअल फण्ड के फायदे

म्यूच्यूअल फण्ड के प्रकार :

ज्यादा तर तीन प्रकार के अहम म्यूच्यूअल फण्ड होते हैं
१. इक्विटी 
2. डेब्ट
३.बैलेंस्ड

शेयर बाज़ार क्या है

अब हम बात करते हैं कि आख़िर यूनिट क्या है 

यूनिट क्या है ?:

जब बहुत सारे निवेशक मिल कर किसी भी एक फण्ड में निवेश करते हैं तो फण्ड को बराबर बराबर हिस्सों में बाँट दिया जाता है जिसे हम यूनिट Unit कहते.

"Mutual fund" के फायदे : 

        अगर किसी निवेशक के पास बड़ी मात्रा में निवेश करने के लिए पैसे नहीं हो तो भी निवेशक mutual fund में छोटे unit में निवेश करने की सुविधा होती हैं.
     दूसरा अहम फायदा यह हैं कि हमें बाज़ार की कोई जानकारी नहीं हो तो भी म्यूच्यूअल फण्ड के मेनेजर की देख रेख में हम सही जगहों पर अपनी पूँजी को निवेश कर सकते हैं

म्यूच्यूअल फण्ड

आम निवेशक क्यों mutual fund in hindi को पसन्द करते हैं?: 

हाल ही के समय में म्यूचुअल फंड निवेश कर विकल्प के रूपमें बहुत तेज़ी से उभरा है और यहीं कारण की अधिक से अधिक लोग इसमें निवेश कर रहे हैं। इसका मुख्य कारण है कि म्यूचुअल फंड में निवेश करना आसान है ,और SIP के द्वारा म्यूचुअल फंड में निवेश करना अधिक से अधिक लोगों की पसंद बनता जा रहा है। क्योंकि कि sip से हम बाज़ार के हर चाल पर निवेश कर सकते हैं।जहाँ बंकों में ब्याज काम होता जा रहा है वहाँ निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड बहुत अच्छा विकल्प है। लम्बे समय तक निवेश किया जाए तो यह निवेश पर सबसे अधिक रिटर्न प्राप्त करने का ज़रिया बन सकता है।
      आशा करता हूँ कि आपको mutual fund hindi के बारे में थोड़ा बहुत तो जान हि गये होंगें .आगे चलकर हम म्यूच्यूअल फण्ड हिंदी पर ब्लॉग बनाते रहेंगे.
 अगर आपका कोई सुझाव हो तो कंमेंट मैं जरूरत बताये.
  अगर पोस्ट पसंद आये तो इसको share करे। हमारे वेब को फॉलो करें।
          जय हिंद.....! वन्दे मातरम.......!


No comments

Powered by Blogger.